KANPUR : पहले थाना दिवस में बाबूपुरवा थाने की कई कमियां सामने आ गईं. थाना दिवस में जन सुनवाई की व्यवस्था देखने पहुंचीं डीएम ने जिम्मेदार अफसरों को हवालात को मानवाधिकार मानकों के अनुसार ठीक कराने के निर्देश दिये.
ख्याल रखें अधिकारों का..
जनसमस्याओं के समय पर निस्तारण के लिए डीएम ने कानपुर में नई व्यवस्था शुरू की है. इसके लिए तहसील दिवस के बाद पड़ने वाले सेटरडे को थाना दिवस आयोजित किया जाएगा. ख्ख् फरवरी को थाने में पब्लिक की शिकायतों को किस तरह सुना जा रहा है. यह देखने डीएम डॉ. रोशन जैकब थाना बाबूपुरवा पहुंच गईं.
साफ-सफाई की हिदायत
थाने में साफ-सफाई की व्यवस्था प्रॉपर नहीं थी. इस पर डीएम ने थानाध्यक्ष से समुचित साफ-सफाई करवाने की हिदायत दी. साथ ही थाने को व्यवस्थित करने के भी निर्देश दिये. इस दौरान उन्होंने पब्लिक कम्प्लेंट रजिस्टर भी चेक किया. इसमें दर्ज मामलों के निस्तारण को लेकर की गई कार्यवाही की जानकारी भी पुलिस अफसरों से ली. नई व्यवस्था के तहत उन्होंने सभी थानों में थाना दिवस के आदेश भी जारी किये.
शिकायतें करें रजिस्टर
डीएम ने क्लियर-कट इंस्ट्रक्शन्स दिये कि थाना दिवस में आने वाले मामलों को रजिस्टर किया जाए. इन सब मामलों का एक हफ्ते के अंदर-अंदर निस्तारण करने के लिए रिस्पॉन्सिबिलिटी तय की जाए. शिकायतों के निस्तारण का अंकन भी दर्ज शिकायत के साथ अंकित किया जाए, जिससे शिकायतकर्ता को की गई कार्यवाही की सही जानकारी मिल सके.
ख्याल रखें अधिकारों का..
जनसमस्याओं के समय पर निस्तारण के लिए डीएम ने कानपुर में नई व्यवस्था शुरू की है. इसके लिए तहसील दिवस के बाद पड़ने वाले सेटरडे को थाना दिवस आयोजित किया जाएगा. ख्ख् फरवरी को थाने में पब्लिक की शिकायतों को किस तरह सुना जा रहा है. यह देखने डीएम डॉ. रोशन जैकब थाना बाबूपुरवा पहुंच गईं.
साफ-सफाई की हिदायत
थाने में साफ-सफाई की व्यवस्था प्रॉपर नहीं थी. इस पर डीएम ने थानाध्यक्ष से समुचित साफ-सफाई करवाने की हिदायत दी. साथ ही थाने को व्यवस्थित करने के भी निर्देश दिये. इस दौरान उन्होंने पब्लिक कम्प्लेंट रजिस्टर भी चेक किया. इसमें दर्ज मामलों के निस्तारण को लेकर की गई कार्यवाही की जानकारी भी पुलिस अफसरों से ली. नई व्यवस्था के तहत उन्होंने सभी थानों में थाना दिवस के आदेश भी जारी किये.
शिकायतें करें रजिस्टर
डीएम ने क्लियर-कट इंस्ट्रक्शन्स दिये कि थाना दिवस में आने वाले मामलों को रजिस्टर किया जाए. इन सब मामलों का एक हफ्ते के अंदर-अंदर निस्तारण करने के लिए रिस्पॉन्सिबिलिटी तय की जाए. शिकायतों के निस्तारण का अंकन भी दर्ज शिकायत के साथ अंकित किया जाए, जिससे शिकायतकर्ता को की गई कार्यवाही की सही जानकारी मिल सके.
Source: Kanpur News in Hindi
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